How to Save Money - 5 Best Ways to Save Money in Hindi

Charlie Munger कहते हैं आप उससे कम खर्च करे जितना आप कमाते हैं। और आपने Savings को सही तरह से Invest करे तो आप को अमीर होने में कोई नही रोक सकता।


और इस का मतलब सिंपल है हमको अमीर होने में सिर्फ तीन चीजें करनी है, पहले जादा कमाना है और उसमें से ज्यादा Saving करना है। और तीसरा उशे सही से Invest करना है।


How to Save Money


हम अमीर जादा Savings से होते हैं, नाकि जादा कमाने से। क्योंकि अगर आप जितना भी कमालो उस कमाई को अगर हर महीने उड़ा दे तो जितना भी कमालो आप कभी अमीर नही बन सकते।


तो इसीलिए मैं आज आप लोगो के साथ Savings से जुड़ी कुछ टिप्स शेयर्स करने वाला हूं जो जो आपकी जिंदगी बदल सकती हैं। तो इस Artical को जरूर से पूरा पढ़िये गा।


1. Start Saving Money as Early

दो फ्रेंड एक ही कंपनी में Job करते हैं दोनों का age लगभग एक है। और दोनों का Salary भी लगभग एक ही है। एक दोस्त ने फैसला किया भो 25 years से हर महीने 5000 रुपिया यानी साल के 60000 रुपिया Save करेगा। और ये Saving भो अगले 10 साल तक Continue रखेगें।


और दूसरे दोस्त ने यह फैसला लिया भो अगले 10 साल तक कोई Savings नही करेगा। 35 year से 60,000 रुपिया हर साल Save करेगा। और यह Saving Continue रखेगा अगले 25 साल तक। जब तक उसकी age 60 years ना हो जाती।


तो आइऐ जानते हैं 60 years के age में जब दोनों दोस्त retired होंगे किसके पास कितना पैसे होंगे।


अगर दोनों दोस्त किसी अच्छे Mutual Fund में Invest करते हैं  अगर Long-Term मैं 15% Return देता है। तो पहले दोस्त के पास 6 लाख Invest करके 35 Years बाद 4.1 करोड़ होंगे। भो ही दूसरे दोस्त के पास 15 लाख Invest करके सिर्फ 1.3 करोड़ ही होंगे।


पहले दोस्त ने तो 10 साल Invest किया और दूसरे दोस्त ने तो 25 Years Invest किया। लेकिन फिर भी पहले दोस्त के पास 3 गुना जादा पैसे है।


तो अगर आपको Compounding Effect का पता है तो आपको Confusion बिलकुल भी नही होगा। तो भलेही पहले वाले दोस्त ने सिर्फ 10 साल Invest किया, लेकिन उन्हों ने पैसा को Compounding होने केलिये 35 साल दिया। इसीलिए उनका इतना छोटा रकम Compound होक इतना बड़ा पैसा बन गया।


तो दोस्तो इसीलिए बहौती जरूरी है हम आपने Saving को सही तारा से Compounding होने केलिये समय दे। तो इसीलिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी Saving चालू करना चाहिए। वल्कि यह सोच में नही रहना चाहिए कि हम आगे जाके जादा पैसे Saving करके भो पूरा कर लेंगे। बल्कि यह आप की सबसे बड़ी गलती हो सकती है।



2. Save Money Start Small

जादातर तर लोग सोचते हैं की छोटी saving करके क्या होगा। आगे जाके बड़ी Saving करेंगे और जल्दी अमीर हो जाएंगे। लेकिन आपने Lifestyle को Change करना बहत ही मुश्किल होता है। क्योंकि आप अभी savings नहीं करसकते तो, जब आप जादा कमा रहे होंगे तब भी आप Savings नही कर पाओगे।


यह सोच ऐसी है जैसे कुछ लोग वजन घटाने केलिये आपने पूरे Diet बदल देते है। फिर कुछ दिन बाद भो फैल हो जाते हैं। उन्हें लगता है भो आपने लाइफ में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। लेकिन फिर कुछ समय बाद उनके वजन वापस आ जाती है। ठीक इसी तरा वजन कम करना और अपने खर्चे को कम करना एकही बात होती है।


अगर आप तुरंत बड़े बदलाओ करने की कोशिश करेंगे तो ठीक आप वापस जाकर भो ही एकही चीज करने लग जाएंगे। सबसे अच्छा तरीका यह है आप छोटे छोटे बदलाव करके पहले Practice करे और उसमें बने रहे। क्योंकि छोटे छोटे Savings ही फ्यूचर में आपको बड़ा Savings करने में मदद करेगी।



3. Pay Yourself First

दोस्तो हमारा पहला गलती यह होती है कि हम पैसा पहले खर्च करने केलिये रखते हैं। और बाद में जो बचते हैं उसे Sev करते हैं।


इस तारा मंथ खतम होते होते हमारा सारा पैसा खतम हो जाता है। फिर saving केलिये थोड़ा ही पैसे बचते हैं। तो इस चीजों से बचने केलिये बेस्ट टिप्स यह है, पहले आपने Income का 20% निकल कर Invest कर दे। और बाकी बचे हुए 80% से अपना घर चलाये।


कोशिस करे अपने माइंड पर यकीन रखिये, हमारा माइंड बहुत Powerful होता है। अगर आप इसे किसी मुश्किल Situation पे डालेंगे तो भो वहां से निकलने का रास्ता ढूंढ ही लेगा।


इसलिए इनकम का 20% invest करके 80% से घर चलाने की कोसिस करे। मुझे उम्मीद है अपना माइंड जो है कुछ न कुछ इस 80% से घर चलाने का कोई न कोई हल निकलहि लेंगे।


में विश्वास करता हूँ  आपके माइंड आपको ऐसी तरकीब बताएगा जो आप फ़िज़ूल खर्चे को कम करके आप 20% जरूर Save करलेंगे।



4. Use 10 second rule:

अगर आप फ़ालतू चीजें खर्च करती है, यह ऐसी चीजें लेती है जिन चीजों का आपको इतना जरूरत नहीं है। तो मेरे पास आपके लिए एक बहुत ही अच्छी टिप्स है इस टिप्स को 10 सेकंड रूल कहते हैं। दोस्तों ज्यादातर हम लोग sales Technique का  शिकार होकर बिना सोचे समझे काफी चीजें फिजूल खरीद लेते हैं। 


इसीलिए आइंदा आप जब भी किसी Store में जाए Store मैं जाकर कोई सामान उठाएं पहले 10 सेकंड अपने हाथों पर पकड़ कर यह सोचे वाकई आपको इस चीज की जरूरत है यह नहीं। क्या यह पैसे और भी कहीं अच्छे से use हो सकता है? 


तो इस तरह आप काफी बार कुछ ऐसी चीज वापस रख देते हैं जिनकी आपको इतना जरूरत नहीं है। और आप उस Store से बाहर निकलते हुए प्राऊड फील करेंगे कि आप अपने पैसे को फिजूल खर्च होने से बचा लिया।


5. Use credit card smartly:

पहले तो जैसे ही आपका Saving शुरू हो सबसे पहले अपना कर्ज खत्म करें। किसी किस्म की इन्वेस्टमेंट शुरू करने से पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए आप कोई भी इंटरेस्ट पे ना करें। 


क्योंकि इंटरेस्ट पे उधार लेकर आप कंपाउंडिंग पे कर रहे हैं कोई भी Earn नहीं कर रहे हैं। दोस्तों कभी भी हमें कंपाउंडिंग जैसे पावरफुल चीजों के Against नहीं जाना चाहिए। 


अब आते हैं क्रेडिट कार्ड पर, क्रेडिट कार्ड पर बैंक आपको एक क्रेडिट लिमिट देता है यानी आप उतनी अमाउंट का खर्चा कर सकते हैं बैंक के पैसे से। 


फिर वो पैसा आपको 40 से 60 दिन के अंदर बैंक को वापस करना है। इस ड्यू डेट से पहले आपको कोई भी इंटरेस्ट चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप वह अमाउंट ड्यू डेट से पहले वापस नहीं की तो आपको काफी बड़ी Interest चार्ज किया जाता है।


क्रेडिट कार्ड का जहां काफी फायदा भी है और वहां काफी नुकसान भी है। क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान यह है आप क्रेडिट कार्ड से Overspending कर सकते हैं, आप वो पैसा खर्च कर सकते हैं जो आपके पास नहीं है।


फिर जब उन्हें वापस देने का टाइम आएगा तो आप उस समय बहुत बड़ी मुश्किल में पढ़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका खुद पर कंट्रोल कम है, और आप काफी ज्यादा बेफिजूल चीजें खरीदते हैं तो आपको कभी भी क्रेडिट कार्ड नहीं लेना चाहिए।


क्योंकि अगर आपका खुद पर कंट्रोल नहीं है तो आप हमेशा ज्यादा खर्चा कर लेंगे। और इस तरह से आप इन्वेस्टमेंट करना तो दूर खुद कर्ज के दलदल में फंस जाएंगे।


और अगर आप खुद पर कंट्रोल कर सकते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का कुछ बेनिफिट का फायदा भी उठा सकते हैं.क्योंकि काफी ऑनलाइन पेमेंट क्रेडिट कार्ड से काफी आसान हो जाता है।


और साथ ही आजकल क्रेडिट कार्ड में काफी आउटलेट पर काफी अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है.जो 15 To 20% से भी ज्यादा होता है। उन जगहों पर अपना क्रेडिट कार्ड Use करके अपने पैसे को आप बचा सकते हैं। 


और ऊपर से आपको 40 से 60 दिनों के लिए क्रेडिट लिमिट भी मिल जाता है। जिसको आप स्मार्ट ली यूज करके फायदा उठा सकते हैं।


तो फाइनली मैं बस आपको यह कहना चाहता हूं की सेविंग्स का यह मतलब नहीं है कि आप कंजूस बन जाए। कि आप जरूरत के जींस पर भी खर्च ना करें।


क्योंकि ज्यादातर यह होना चाहिए कि आप अपने फ़िजूल खर्चा को कम करके आप ज्यादा सेविंग्स कर सकें। आजकल सोशल मीडिया के द्वार पर आपको काफी सारा फेक अमीर लोग मिल जाएंगे जो आपको महंगा कपड़े महंगा मोबाइल महंगे Car use करते हुए नजर आएंगे।


हमें बस इस नकली अमीर लोगों को Avoid कर के रियाल अमीर लोगों को फॉलो करना है। जो अपने जिंदगी Simple तरीके से गुजरते हैं जिसका सबसे बड़ा Example Warren Buffett, Bill Gates, Mark Zuckerberg, Steve Jobs जैसे लोग। तो जिसे हम कभी भी अपने पैसे को Show-up करते नहीं देखते होंगे।


तो सिर्फ दिखावे के लिए महंगी चीजें खरीदने की उनको जरूरत होती है जिनकी अपनी नजर में खुद का कोई Value नहीं होती। इसीलिए वह लोग उन मेंइंगे चीजों को खरीद के लोगों के नजर में Value बड़ा सकें।


तो उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आई होगी, तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ज़रुर शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments