About Dixon Technologies

Dixon Technologies भारत का बड़ा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है. 1993 में डिक्शन टेक्नोलॉजी पहली बार Colour TV बनाना शुरू किया था, फिर 1994 से धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में और भी कई तरह का प्रोडक्ट बनाना शुरू किया.





Dixon Technologies manufacturing करता है consumer durables, home appliances, lighting, mobile phones and security devices. Dixon Technologies एक ग्लोबल कंपनी है. 

इंडिया के अंदर Dixon Technologies के पास सेट टॉप बॉक्स, मोबाइल फोन और एलईडी टीवी पैनल रिपेयरिंग और बनाने का सबसे बड़ा प्लांट है.

डिक्शन टेक्नोलॉजी खुद के लिए कोई भी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग नहीं करता है कंपनी अलग-अलग भिंडर के लिए प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करता है.

लगभग 1000 से भी ज्यादा कंपनी के पास क्लाइंट बेस है. और इसमें से सबसे लीडिंग क्लाइंट है Philips, Samsung, Airtel, Wipro, Panasonic, and Godrej. Dixon Technologies के पास कुल मिलाकर 3 R&D फैसिलिटी है और यह 3 R&D centre इंडिया और चाइना के अंदर है.

डिक्शन टेक्नोलॉजी लिमिटेड के बारे में और भी जानने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं.

Dixon Technologies Financials

पिछले 5 सालों से कंपनी का नेट इनकम सालाना 59% से Grow हो रहा है, और साथ में कंपनी का रेवेन्यू पिछले 5 सालों से सालाना 29% से Grow हो रहा है.

फाइनेंसियल ईयर 2017 में dixon technologies लिमिटेड का टोटल रेवेन्यू था 2.45 करोड़. और यह रेवेन्यू बड़की 2020 में 4.40 करोड़ हो गया है. यानी पिछले 4 सालों के अंदर कंपनी के टोटल रेवेन्यू में 50% से भी ज्यादा का उछाल देखा गया है. और हर साल कंपनी का टोटल रिवेन्यू बढ़ रही है.

और अगर डिक्शन टेक्नोलॉजी लिमिटेड का टोटल इनकम यानी टोटल प्रॉफिट की बात किया जाए तो 2017 में कंपनी ने टोटल प्रॉफिट किया था 47.57 करोड़ और कंपनी का यह प्रॉफिट बड़के 2020 में 120.49 करोड़ हो गया है. यानी पिछले 4 सालों में कंपनी के नेट प्रॉफिट के अंदर 3 गुना तक उछाल आया है. और हर साल कंपनी का नेट प्रॉफिट बढ़ रही है.




फ्री कैश फ्लो की अगर बात किया जाए तो इस साल 239 करोड़ का फ्री कैश कंपनी के हाथ में आया है. दिक्सन टेक्नोलॉजी लिमिटेड का ROCE 34.2% और ROE 26.2% इस साल रहा है.जो कि मैं समझता हूं बहुत ही अच्छा .

हर साल कंपनी Investor को 3.4% से डिविडेंड भी देता है. Dixon Technologies लिमिटेड की अच्छी बिज़नेस ग्रोथ की वजह से इन्वेस्टर को पिछले 3 सालों से 77% Average रिटर्न बना कर दे रहा है.अभी मार्केट में Dixon Technologies लिमिटेड का शेयर प्राइस चल रहा है 19,848 रुपया के अंदर.

Dixon Technologies Balance Sheet

डिक्शन टेक्नोलॉजी लिमिटेड का टोटल शेयर कैपिटल sep2020 मैं 12 करोड़ का है, कंपनी का टोटल Reserves सितंबर 2020 में 584 करोड़ का और टोटल इन्वेस्टमेंट 10 करोड़ का है. और साथ में कंपनी का फिक्स्ड ऐसेट है 409 करोड़ का.  

और यह सभी के कंपैरिजन में डिक्शन टेक्नोलॉजी लिमिटेड का टोटल Debt सितंबर 2020 में कुछ भी नहीं है कंपनी के Balance Sheet में अभी टोटल Debt सिर्फ 89 करोड़ का है. यानी डिक्शन टेक्नोलॉजी लिमिटेड almost एक debt free कंपनी है.

Dixon Technologies Investors

Dixon Technologies लिमिटेड का जो प्रमोटर है अपने पास dec 2020 मैं 35% share होल्ड करके रखा है. Mutual Funds कंपनियों ने Dixon Technologies लिमिटेड का शेयर 14.18% होल्ड करके रखा है, FII ने 20.31% Share अपने पास होल्ड करके रखा है. 




Dec 2020 मैं  प्रमोटर ने थोड़ा सा हिस्सेदारी कम किया है साथ में Mutual Funds भी थोड़ा सा हिस्सेदारी कम किया है लेकिन इधर में फॉरेन इन्वेस्टर्स (FII) हिस्सेदारी बढ़ाया है. source


Disclaimer
only for information and educational purpose please consult your advisor before Invest. 

Open Demat Account India No-1 Company ZERODHA

Post a Comment

Previous Post Next Post