जानिए शेयर बाजार में कब लगता है Lower Circuit और Upper Circuit


जैसा की आप जानते है की आज मार्किट डाउन गया और वो इतना डाउन गया की सेबी को लोअर सर्किट लगाना पड़ा, जिस कारन आज मार्किट ४५ मिनट के लिए बंद हो गया था।
 

तो हम सबसे पहले यह जान लेते है की लोअर सर्किट लगाया क्यों जाता है, देखिये जब मार्किट में कोई भी शेयर सेल आउट होता है तो मार्किट डाउन जाता हे और वही अगर यह ज्यादा मात्रा में सेल होता हे तो मार्किट बुरी तरह से डाउन हो जाता हे और लॉस की स्थति बन जाती हे। 
 

तो ऐसे में लॉससे बचने के लिए सेबी ने कुछ रूल्स बनाए है जिसमे एक लिमिट के बाद लोअर सर्किट लग जाता है। इसके भी कुछ पॉइंट्स और परसेंटेज डिसाइड रहते हे।
 

जैसे आज मार्किट 10% डाउन रहा और इस तरह के बड़े डाउन फॉल की वजह से लोअर सर्किट लगाया गया। ये लोअर सर्किट लॉस से बचने के लिए लगाया जाता है। और ऐसी स्थति में सरे आर्डर कैंसिल हो जाते हे और फिर से मार्किट ओपन होने पर आर्डर लगाया जाता है।
 

ये लोअर सर्किट अभी ट्रैंड में चल रहे कोरोना वायरस के कारन शेयर मार्किट पर भी बहुत इफ़ेक्ट हुआ हे और मार्केट डाउन हुआ हे।
 

बिलकुल ऐसा ऊपर सर्किट में भी किया जाता हे अगर ज्यादा मात्रा में शेयर की खरीदी होती हे तो उप्पेर सर्किट लगाया जाता है, इस सिचुएशन में भी मार्किट बंद कर दिया जाता है। में उम्मीद करती हु की आपको मेरी बात समझ में आई होगी।
 

अच्छे शेयर के बारे में जानने के लिए और ट्रेडिंग करने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल Follow कर सकते हो।
 

और अगर आप शेयर मार्केट में Demat अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इंडिया का नंबर वन Discount Broker House ZERODHA में डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। डिमैट अकाउंट खोलने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 


और भी पढ़ें:




Post a Comment

Previous Post Next Post