महान निवेशक वॉरेन बफेट के 6 इन्वेस्टमेंट थ्योरी Warren Buffett Investment Rules in Hindi

Warren Buffett Investment Rules :

आज हम The Tao Of Warren Buffet इस बुक से वॉरेन बफेट की कुछ Investment rules  के बारे में बात करेंगे. तो आजा मिस्टर वारेन बफेट के 6 इन्वेस्टमेंट सूत्र के बारे में जानेंगे. जब आप किसी कंपनी में बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करते हो तब आप इस सूत्रों को अप्लाई करके आप एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर बन सकते हैं.


Mr Benjamin Graham जिन्होंने The Intelligent Investor, Security Analysis जैसे अच्छे बुक लिखे हैं और Value इन्वेस्टिंग को develop किया है वो कोलंबिया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे. और मिस्टर वॉरेन बफेट ने सिर्फ Mr Benjamin Graham से इन्वेस्टमेंट सीखने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी में दाखिला ली थी.


और मिस्टर वॉरेन बफेट ने हमेशा Mr Benjamin Graham की Value इन्वेस्टिंग को फॉलो किया है. और साथ ही  Philips arthur Fisher की Philosophy को भी फॉलो किया है.


Warren Buffett Investment Rules in Hindi

  • NameWarren Edward Buffett | वारेन एडवर्ड बुफेट
  • BornAugust 30, 1930 (1930-08-30) (age 81), Omaha, Nebraska, U.S.A
  • Field - Business magnate, investor, and philanthropist
  • Achievements - दुनिया के सबसे अमीर और दानवीर इंसान, Chairman & CEO of Berkshire Hathaway Read more on Wikipedia 

1) Always Invest Undervalued Stock & Quality Business

Mr Benjamin Graham की फिलॉसफी कहता है कि किसी भी Stock जब  बहुत ही ज्यादा अंडरवैल्यू होती है तब उसे खड़ी दो. यानी बहुत ही अच्छा कंपनी जब कम प्राइस में मिल रहा है तब उसे खरीदना चाहिए. Mr Philips arthur Fisher की Philosophy कहता है हमेशा क्वालिटी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए.


Mr Warren Buffett  ने बेंजामिन ग्राम और फिलिप्स फिशर की फिलॉसफी को फॉलो करके खुद का फिलॉसफी  तैयार किया. That is quality business को कम वैल्यूएशन में खरीदना. और इस Philosophy को फॉलो करके मिस्टर वॉरेन बफेट ने मिस्टर बेंजामिन ग्राम और फिलिप्स फिशर से भी ज्यादा पैसा मार्केट से कमाया.


इसीलिए वॉरेन बफेट हमेशा कहता है की  मिस्टर बेंजामिन ग्राम और फिलिप्स फिशर की बुक पढ़ो और उसकी इन्वेस्टमेंट थ्योरी को अपने इन्वेस्टमेंट में अप्लाई करो. कंपनी के एनुअल रिपोर्ट पढ़ो, इन्वेस्टमेंट में Mathematical equations डालकर उसे जटिल मत बनाओ.



2) Mathematical equations are not needed in Investment

मिस्टर वॉरेन बफेट कहते हैं मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए तुम्हें Mathematical equations आना जरूरी नहीं है. अगर आपको बेसिक मैथमेटिक्स आता है जैसा कि Addition, Subtraction, Multiplication और Division. और अगर आप परसेंटेज और प्रॉफिटेबिलिटी निकल सकते हैं तो यह काफी है.


हम सभी को पता है कि मिस्टर वारेन बफेट बचपन में न्यूज़पेपर बेचने जाते थे. मिस्टर वॉरेन बफेट कहते हैं अगर सक्सेसफुल इन्वेस्टर बनने के लिए Difficult mathematics की जरूरत होती तो मुझे इन्वेस्टमेंट छोड़कर वापस न्यूज़पेपर बेचने को जाना पड़ता. 



3) Long Term Investment

मिस्टर वॉरेन बफेट हमेशा लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में विश्वास रखते हैं यानी लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं. और इसके लिए वह ऐसे बिज़नेस को ढूंढते हैं जिस बिज़नेस में वह 10 से 15 साल तक प्रिडिक कर सके. यानी 10 से 15 साल बाद यह बिज़नेस कहां होगा उसका अंदाजा लगा सके. इसीलिए है मिस्टर वॉरेन बफेट कंपनी का प्रोडक्ट और सर्विस के  ऊपर बारीकी से नजर रखते हैं.


कोका-कोला अपने प्रोडक्ट में छोटा-मोटा चेंज करके अपना प्रोडक्ट कई बरसों से बेच रहे हैं, तो ऐसी कंपनी जी ने अपने प्रोडक्ट में ज्यादा चेंज करने की जरूरत नहीं होती है तो हमेशा इस तरह की कंपनियों की प्रोडक्शन कॉस्ट बहुत कम होते हैं यानी कंपनियों को रिसर्च एंड डवलपमेंट के ऊपर ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं पड़ता है.


और जैसा कि प्रोडक्ट एक ही है प्रोडक्ट में ज्यादा कुछ चेंज नहीं हो रहा है इसीलिए एक ही मशीन लंबे समय के लिए यूज किया जाता है उन्हें बार-बार बदलने की जरूरत नहीं पड़ती. इसीलिए इस तरह के बिज़नेस में बहुत ही कम एक्सपेंस होते हैं. और बहुत ही जल्द इस तरह का बिज़नेस आगे बढ़ते हैं.



4) Decision Making in Investment

किसी भी इन्वेस्टमेंट में डिसिशन मेकिंग बहुत ही जरूरी होता है. जब हम डिसिशन लेते हैं कई बार वो डिसिशन गलत भी हो जाते हैं. तो गलतियों की डर से अगर अब डिसिशन लेना ही बंद कर दोगे तब आप कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे.तो आपको हमेशा गलत डिसिशन से सीखना होगा. और वही गलत डिसिशन से मिली शिक्षा आपको एक सही डिसिशन लेने में मदद करेगी.



5) Understand Business

किसी भी बिज़नेस का अंडर-लाइन इकोनामिक अच्छे हैं या नहीं उस बिज़नेस को ईमानदार लोग चला रहे हैं या नहीं और वह बिज़नेस कम वैल्यूएशन में अवेलेबल है या नहीं यह पता करने के लिए उस बिज़नेस को समझना बहुत ही जरूरी होता है.


किसी भी बिज़नेस को समझना मतलब, वह बिज़नेस कैसे चलती है उस बिज़नेस का Revenue मॉडल क्या है उस बिज़नेस में Competitive advantage क्या है वह कौन सी चीजें हैं जिसकी वजह से कंपनी को फायदा हो सकता है कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है इन जैसे सारी चीजों को समझना बहुत ही जरूरी होता है.


अगर आप कंपनी के बिज़नेस को ही नहीं समझोगे तो यह तीनों चीज आपको बिल्कुल भी समझ में नहीं आएगी. अगर  वॉरेन बफेट को कोई बिज़नेस समझ में नहीं आ रहा है वह उस तरह के बिज़नेस में कभी भी इन्वेस्टमेंट नहीं करते. 


क्योंकि अगर उन्हें कोई बिज़नेस समझ नहीं आता है तो उन्हें इन तीन चीजों का पता नहीं चलती है. और वह इन तीन चीजों को जाने और समझे बिना वह कभी किसी बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट नहीं करता है.


तो अगर हम इस बात को उदाहरण के स्वरूप समझे तो 1990s में जब US मैं Internet and dotcom revolution आया था तब साड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी तेजी से बढ़ रही थी. 

तब मिस्टर वारेन बफेट ने एक भी टेक्नोलॉजी कंपनी में इन्वेस्ट नहीं किए थे. क्योंकि तब उन्हें टेक्नोलॉजी बिज़नेस समझ में नहीं आता था.


तो आप भी किसी बिज़नेस में इन्वेस्ट करने से पहले उस बिज़नेस को समझे इन तीनों चीजों के बारे में जाने तब जाकर उन बिज़नेस में इन्वेस्ट करें.



6) Always think like a Businessman

एक बिज़नेस-मैन को अच्छे से पता होता है कि वह बिज़नेस कैसा है और कौन सी कंपनी अपने Competitor से अच्छा परफॉर्म कर सकता है. जिसकी मदद से यह पता करना बहुत ही आसान होता है कि कंपनी का प्रोडक्ट और सर्विस कैसा परफॉर्म  कर सकता है.


इसीलिए  किसी भी बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करते वक्त आपको हमेशा एक बिज़नेस-मैन की तरह सोचना होगा. और एक स्मार्ट इन्वेस्टर को हमेशा पता है कि कौन सा बिज़नेस ओवरवैल्यूड है और कौन सा बिज़नेस अंडरवैल्यूड.


मिस्टर वॉरेन बफेट बचपन से ही अलग-अलग बिज़नेस करते आए हैं जिसकी वजह से उन्हें अलग-अलग सेक्टर के बिज़नेस की अच्छी नॉलेज हो गई है. तो उन्होंने हमेशा अपने बिज़नेस स्किल और इन्वेस्टमेंट स्किल को यूज करके सफलता हासिल किया है.


इसीलिए वॉरेन बफेट हमेशा कहता है कि आज  में सक्सेसफुल इन्वेस्टर इसीलिए हूं क्योंकि मैं एक् सक्सेसफुल बिज़नेस-मैन हूं. और मैं एक सक्सेसफुल बिज़नेस-मैन हूं इसीलिए मैं एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर हूं.



दोस्तों, अगर आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे नीचे अपना कमेन्ट करना न भूले, दोस्तों,आज बस इतना ही, अब मिलते है अगले आर्टिकल में तब तक के लिए, Make money & Save money.


यह भी पढ़ें

Rakesh Jhunjhunwala 5 Investment Rules | Stock Market Investment Tips

Warren Buffett Biography In Hindi | Warren Buffett Amir Kaise Bane

Vijay Kedia Success Story Hindi - Most Stock Market Successful Investor

Post a Comment

2 Comments