स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट हर कोई करना चाहता है, खूब सारा पैसा हर कोई कमाना चाहता है. लेकिन हम मैं से बहुत लोग इस मार्केट में इंटर होने से डरते हैं. या तो हम डर के इस मार्केट से हमेशा दूर रह सकते हैं. या फिर इस डर का सामना करके मैदान में उतर के ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.


Share Market For Beginners
नए लोग स्टॉक मार्केट में Invest कैसे करें?


अगर आप यंग है और आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है और यह सोच कर Stock मार्केट से दूर होते हैं तो इसमें भी मायूस होने की बिल्कुल भी बात नहीं है. अगर आप चाहे तो आप कम पैसे से भी Stock Market मैं  शुरुआत कर सकते हैं. 


शुरुआत में आप जब कोई स्टॉक पिक करेंगे हो सके वह अच्छा स्टॉक ना हो. हो सके शुरुआती समय में शायद उन स्टॉक से आप पैसा ना कमाए. लेकिन मार्केट में रहते रहते आपको इतना तजुर्बा हो जाएगा  तब आप कोई अच्छा टॉक पिक करके मार्केट से अच्छा पैसा बना सकोगे. 


तो ऐसा गलती सब के साथ होता है इसीलिए शुरुआती समय में जब भी आप स्टॉक में कोई पैसा लगाए ज्यादा रकम ना लगाए. तो आप मैं आपको बताता हूं आप स्टॉक मार्केट में Journey कैसे शुरू कर सकते हैं.


Demat and Trading Account Opening:

डिमैट अकाउंट वह होता है जब आप कोई सियार खरीदेंगे, आपका शेयर जहां पर रखा जाता है उस अकाउंट को डिमैट अकाउंट कहते हैं. और ट्रेडिंग अकाउंट एक Broker के पास खुलता है जिसके द्वारा आप शेयर Buy और Sell करेंगे. 


क्योंकि आप सीधा कोई स्टॉक, स्टॉक एक्सचेंज से नहीं खरीद सकते आपको Broker के ही जरिए कोई स्टॉक खरीदना होगा. इसीलिए आपको एक अकाउंट खुलवाना होगा Broker के पास.


इंडिया के अंदर ब्रोकिंग सर्विस कई सारे कंपनी देते हैं जैसा कि ICICI security, HDFC, SBI ऐसे बैंक भी ब्रोकिंग सर्विस प्रोवाइड करता है. अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आपको Motilal Oswal, Religare Broking, Aditya Birla money इस तरह के काफी कंपनी डिमैट अकाउंट खोलने की कामकाज करता है. यानी ब्रोकिंग सर्विस प्रोवाइड करता है.


अभी मैं जिन जिन कंपनी के नाम लिया यह सभी Full सर्विस ब्रोकर है. Full सर्विस ब्रोकर उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जो लोग स्टॉक मार्केट में कई दिनों से काम कर रहे हैं. लेकिन एक New Investor के लिए Full सर्विस ब्रोकर कुछ ज्यादा अच्छा नहीं है. 


क्योंकि फुल सर्विस ब्रोकर ऐसा कुछ Features provide करता है जो New Investor के लिए कुछ काम की नहीं. और Full सर्विस ब्रोकर की अकाउंट Opening Fees भी बहुत ही ज्यादा होता है. और जब आप शेयर खरीदने जाओगे या बेचने जाओगे Full सर्विस ब्रोकर की Commission भी बहुत ज्यादा होता है.


लेकिन एक New इन्वेस्टर को जरूरत है कि उसके पास 1 सस्ता ब्रोकर हो. तो ऐसे में आजकल अवेलेबल है डिस्काउंट ब्रोकर. जैसा कि Zerodha. तो Zerodha में आप सिर्फ 300/400 रुपया में स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं. 


Zerodha में अकाउंट खोलने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे ही ऑनलाइन से Zerodha मैं आप ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं. 


जीरोधा में ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की और एक सबसे बड़ा फायदा यह है जब आप कोई शेयर मार्केट से  खरीदेंगे उस शेर को जब आप अपने Demat अकाउंट पर रखेंगे तब आपको ₹1 भी ब्रोकरेज नहीं देना है. यानी जब आप कोई शेयर खरीद के रख रहे हैं अपने अकाउंट पर यह बिल्कुल फ्री है. इसके लिए कोई कमीशन चार्ज Zerodha नहीं करता है.


तो अगर आप खुलवाना चाहते हैं Zerodha में डिमैट अकाउंट, मैं खुद भी पर्सनली यह यूज करता हूं क्योंकि मुझे Zerodha का Service बहुत ही अच्छा लगता है. तो Zerodha में अकाउंट ओपनिंग लिंक मैं यहां पर दे रखा हूं लिंक को क्लिक करके आप Zerodha में अपना अकाउंट खोल सकते हैं. ( Open Account )


After Demat Account Opening:

तो डिमैट अकाउंट ओपनिंग करने के बाद आप जल्दबाजी में फर्स्ट टाइम स्टॉक मार्केट में ज्यादा पैसा लगाने की भूल मत करना. क्योंकि अगर आप जल्दबाजी में कोई गलत स्टॉक में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट कर दिया तो आपको मार्केट में भारी नुकसान भी हो सकता है.


तो इसीलिए जब आप स्टॉक मार्केट में नए-नए आते हैं तो हमेशा छोटा रकम से इन्वेस्टमेंट शुरू करें. क्योंकि  अगर आपके एक गलत डिसिशन पर कोई गलत स्टॉक सिलेक्ट हो गया तो आपका ज्यादा पैसा नुकसान नहीं होगा. 


तो अगर स्टॉक मार्केट में एक अच्छा इन्वेस्टर या ट्रेडर बनना चाहते हैं तो आप स्टॉक मार्केट में सक्सेसफुल हुए इन्वेस्टर को फॉलो कर सकते हैं. उनकी इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी को फॉलो कर सकते हैं, हमेशा बिजनेस न्यूज पढ़ सकते हैं स्टॉक मार्केट बुक पढ़ सकते हैं. और इसी तरह आप स्टॉक मार्केट में अच्छा ट्रेडर, इन्वेस्टर बन सकते हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post